PMKVY 4.O में फ्री ट्रैनिंग सर्टिफिकेट के साथ मिलेगा 8000 रुपए, यहाँ से जल्दी करे आवेदन

PMKVY Scheme 4.O : कोई भी देश तब आगे बढ़ता है जब उस में बेरोजगारी की दर कम हो। भारत देश में भी बेरोजगारी दर को कम करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। भारत में “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” में बेरोजगार युवाओं को फ्री ट्रेनिंग देकर उन्हें नौकरी उपलब्ध करवाने के लिए यह स्कीम शुरू की गई है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को 5 साल तक फ्री में अपने मनपसंद क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाएगी और उसके बाद उन्हें उसी क्षेत्र में नौकरी भी प्रदान की जाएगी।

यदि आप भी बेरोजगार हैं और Free Training under PMKVY Scheme 4.O: फ्री ट्रेनिंग के साथ पाये नौकरी के सुनहरे अवसर, जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जाना चाहते हैं तो आज हम इस आर्टिकल में आपको “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” स्कीम के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करवाइए अतः आप इस आर्टिकल को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

What is PMKVY Scheme 4.O? ( प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?)

प्रधानमंत्री कौशल विकास स्कीम की शुरुआत 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को 5 साल तक कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद बेरोजगार प्रशिक्षित होकर किसी भी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं तथा अपने आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 30 प्रकार के स्किल्ड सेंटर खोले जाएंगे जिसमें बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवक-युवतियों को कौशल विकास प्रशिक्षण योजना के तहत सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। यह प्रशिक्षण बेरोजगारों के लिए पूरी तरह से निशुल्क है अर्थात उनसे किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं वसूल की जाएगी।

कौशल विकास की यह योजना एक बहुत अच्छी पहल है उन सभी युवाओं के लिए जिन्हे अपने दम पर कुछ करना है।

Free Training under PMKVY Scheme के Benefits

आजकल हर क्षेत्र में बहुत competition है। आपको एक रेस्पेक्टफुल और अच्छी जॉब तभी मिल सकती है जब आप किसी skill में बहुत अच्छे से पारंगत हों। Skill डेवलपमेंट ही अभी पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया है। अब सरकारी नौकरियों के भरोसे रहने वाले दिन नहीं हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई कौशल विकास प्रशिक्षण स्कीम  बेरोजगारों के लिए अनेक फायदे लेकर आई हैं। जैसे –

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पूरी तरह से निशुल्क है इसमें प्रशिक्षण लेने वालों से किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं वसूल की जाती है।
  • इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेने वालों को उनके पसंद के क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाती है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को प्रशिक्षण लेने के बाद एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।
  • बेरोजगारों को कौशल प्रशिक्षण देकर उनका स्किल डेवलपमेंट किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण लेने के बाद बेरोजगारों को सरकारी कंपनियों में नौकरी भी प्रदान की जाती है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में फ्री ट्रेनिंग लेकर बेरोजगारों का सामाजिक और आर्थिक दोनों प्रकार का विकास होगा।
  • 5 साल तक के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • 30 प्रकार के ट्रेनिंग क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में अप्लाई करने के लिए योग्यता-

  • PMKVY में प्रशिक्षण लेने के लिए भारत का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • प्रशिक्षण लेने वाला बेरोजगार कम से कम आठवीं पास होना चाहिए।
  • PMKVY में प्रशिक्षण लेने वाले के आय का कोई दूसरा स्त्रोत नहीं होना चाहिए।
  • कौशल विकास योजना में अप्लाई करने वाले बेरोजगार को हिंदी भाषा अवश्य आनी चाहिए।

प्रशिक्षण लेने के लिए आवश्यक Documents

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण लेने वाले के पास कुछ आवश्यक Documents होने चाहिए, जैसे-

Leave a Comment