PM Kisan 17th Kist Big Update: नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनते ही किसानों के लिए जारी कर दिए 17वीं किस्त, यहां देखें पूरी जानकारी

PM Kisan 17th Kist Big Update: 2024 के लोकसभा चुनाव का परिणाम आ चुका है और तीसरी बार नरेंद्र दामोदर मोदी भारत के प्रधानमंत्री बन चुके हैं। 9 जून 2024 को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण भी किया एवं इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत 17वीं किस्त के लिए सबसे पहला कार्य किया। आपको बता दे की 17वीं किस्त को लेकर पीएमओ ऑफिस से बड़ी अपडेट आ चुकी है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं, तो यदि आप भी एक किसान है तो यह आपके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है।

एवं इसकी जानकारी प्रधानमंत्री द्वारा स्वयं उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल से जानकारी साझा की गई है, इसका अनुरूप आप नीचे देख सकते हैं।

PM Kisan 17th Kist Big Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सरकार द्वारा 17वीं किस्त के आने की प्रतीक्षा है। बरसात के इस मौसम में किसानों को सरकार से मदद की उम्मीद है। खबर है कि 12 करोड़ किसानों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि सरकार ने घोषणा की है कि 17वीं किस्त के ₹4000 जल्द ही उनके खातों में डाले जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, 16वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है और अब 17वीं किस्त का इंतजार चल रहा है। लेकिन यह इंतजार अब समाप्त होने वाला है।

17वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी जरूरी

जिन किसानों को 16वीं किस्त की राशि मिल गई है, उन्हें 17वीं किस्त के 2000 रुपए पाने के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) करानी होगी। अगर किसान ई-केवाईसी नहीं कराएंगे, तो उन्हें 17वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। सरकार ने साफ किया है कि 17वीं किस्त का पैसा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की है।

PM Kisan 17th Kist Big Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा पाने के लिए सरकार ने केवाईसी (KYC) और ई-केवाईसी (e-KYC) को अनिवार्य कर दिया है। केवाईसी के माध्यम से किसानों के खाते की पुष्टि की जाती है, जबकि ई-केवाईसी से पते का सत्यापन होता है। इसलिए, अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो इसे जल्दी से करवा लें ताकि आपको 17वीं किस्त का पैसा मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSN) को किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत, किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता मिलती है, जो तीन किस्तों में दी जाती है। हर किस्त में ₹2000 का भुगतान किया जाता है। योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देना है, खासकर छोटे और सीमांत किसानों के लिए।

17वीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि 17वीं किस्त का पैसा आपके खाते में आया या नहीं, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर जाएं।
  2. “Farmer Corner” में “Beneficiary Status” पर क्लिक करें।
  3. यहां, अपने आधार नंबर या बैंक खाता नंबर को दर्ज करें और “Get Data” पर क्लिक करें।
  4. अब आप देख सकेंगे कि 17वीं किस्त का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि इस जानकारी से आपको मदद मिलेगी। यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं की है, तो जल्द से जल्द करवा लें। इस जानकारी के आधार पर, आप यह भी देख सकते हैं कि 17वीं किस्त का पैसा आपके खाते में जमा हुआ है या नहीं।

Leave a Comment