KCC Kisan Rahat List : किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी…! केसीसी ऋण माफ़ी योजना के तहत सभी किसानो का 1 लाख तक होगा कर्ज माफ़,

Last Updated On June 14, 2024

KCC Loan Rahat List – किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानों का कर्ज माफ किया जाता है। सरकार हर कुछ महीने पर लोन राहत लिस्ट जारी करती है। अगर आपने भी खेती करने के लिए बैंक से या केसीसी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके लोन लिया था तो आपका भी पूरा कर्ज माफ हो सकता है। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में मौसम की मार के कारण बड़े पैमाने पर किसानों को नुकसान हुआ है। उन सभी किसानों को राहत देने के लिए सरकार कर्ज माफी लिस्ट जारी कर रही है। इस बार लोन राहत योजना में सरकार पूरा कर्ज माफ कर रही है। आप किस प्रकार इस लोन राहत लिस्ट में अपना नाम शामिल कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

लोन राहत लिस्ट के अंतर्गत बड़े पैमाने पर किसानों को विभिन्न प्रकार का लाभ दिया जाता है। अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत अपने कर्ज को पूरी तरह से माफ करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

KCC Loan Rahat List

किसान कर्ज माफी योजना को ही केसीसी लोन राहत योजना कहा जाता है। यह एक महत्वपूर्ण योजना होता है जिसके अंतर्गत गरीब किसानों का कर्ज माफ किया जाता है। अगर आपने खेती करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड या फिर बैंक का इस्तेमाल करके लोन लिया है तो सरकार आपका कर्ज माफ करेगी। वर्तमान समय में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में मौसम की मार के कारण किसानों का फसल खराब हुआ है। इसके अलावा यह सुविधा महाराष्ट्र में भी शुरू की गई है। आपको बता दे मध्य प्रदेश में विधानसभा इलेक्शन हुआ है और अब वह इलेक्शन समाप्त हो चुका है दिसंबर में उसका रिजल्ट आने वाला है इस वजह से विभिन्न प्रकार की योजनाओं में और तीव्रता आ गई है। अगर आप महाराष्ट्र मध्य प्रदेश के निवासी है और किसान क्रेडिट कार्ड से खेती करने के लिए लोन लिया था तो आपका कर्ज पूरी तरह से माफ हो जाएगा आपको कुछ भी देने की जरूरत नहीं है।

किसान लोन राहत योजना में कितना कर्ज माफ होगा?

सरकार ने ऐलान किया है कि किसान कर्ज माफी योजना के तहत ₹200000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा। अगर आपने खेती करने के लिए बैंक से या फिर किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ₹200000 तक का कर्ज लिया है तो आपका पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

यह योजना केवल उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिनका फसल मौसम की वजह से खराब हुआ है। इसके साथ ही अगर आपने खेती करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड या फिर बैंक से लोन लिया था और मौसम के कारण आपकी फसल खराब हो गई है तब आपको पैसा चुकाने की जरूरत नहीं है।

केसीसी लोन राहत लिस्ट में अपना नाम कैसे जोड़े?

आपको बता दे लोन राहत लिस्ट को राज्य सरकार की तरफ से जारी किया जाता है इसमें कोई किसान बाहर से अपना नाम ऐड नहीं कर सकता है। यह लिस्ट बैंक की तरफ से सरकार को दिया जाता है और उसके अनुसार लिस्ट जारी होती है। अगर आप कर चुकाने में असमर्थ हैं और लोन राहत लिस्ट में अपना नाम प्राप्त करना चाहते हैं तो अब बैंक में जाकर बात कर सकते है।

हालांकि बाहर से कोई भी व्यक्ति अपना नाम ऐड नहीं कर सकता है आप केवल बैंक में अनुरोध कर सकते है। अगर बैंक की तरफ से आपका नाम लोन राहत लिस्ट के लिए चुना जाता है तो सरकार आपका लोन को पूरी तरह से माफ करेगी। वर्तमान समय में इस योजना का लाभ किसको मिल रहा है और किसका लोन माफ हो रहा है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करें।

Leave a Comment